शनिवार, 21 सितंबर 2019

हमारे जीवन मैं किया जरुरी होना चाहिए

परिचय 

आज के समय मैंने जीवन मैंने कुछ न कुछ अलग सा ही होता रहता हैं मगर हम 
अपनी व्यस्त जीवन मैं कुछ ऐसी बातें कर देते है जो हमने पता नहीं होता क हम 
ने अनजाने मैंने किया कर दिया है हमने खुद नहीं पता होता 
हमारे जीवन मैं किया जरुरी होना चाहिए
ऑफिस आलसी 


ऑफिस जाते समय जो गलती कर देते 

मनुष्य दिन पर दिन आलसी होता जा रहा मैंने खुद देखा है की लोग सुबह जब अपने काम या 
ऑफीस जाते है तो चल न पसंद नहीं  करते कियो की मनुष्य की आदत होगी है अपना काम 
समय पर न करने की इस वहज से लोगो को कितनी परेशनियों का सामना करना पड़ता 
  1. समय पर न खाना 
  2. समय पर न सोना 
  3. समय पर न उठना 

आज की दुनिया मैंने टेक्नोलॉजी सुविधा और असुविधा 

आज की दुनिया मैंने टेक्नोलॉजी  बानी थी मनुष्य  की सुविधा के लिया मगर ये तो मनुष्य  के लिया 
असुविधा बनती जा रही इस के पीछे भी मनुष्य  का हाथ है कियो की टेक्नोलॉजी जितनी जरूरत हो
 उतना ही उसका प्रयोग करना चाहिए टेक्नोलॉजी को सही तरीके से प्रोयग किया किया जाये तो वो
 मनुष्य के वरदान साबित होती है और टेक्नोलॉजी का गलत इस्तमाल से ये ही टेक्नोलॉजी अभिशप 
हो सकती है इस लिया मनुष्य को इस टेक्नोलॉजी के संसाधनों का गलत उयपोग  नहीं करना चाहिए 

हमारे जीवन मैं किया जरुरी होना चाहिए
ालशी 


मनुष्य कोअपनी वहज से  होने वाली असुविधा 

आज का मनुष्य इतना आलसी हो गया है की कुछ भी खुद नहीं करना चाहता न ही अपना काम 
हर काम  करने के लिया नौकर रखे है खुद कुछ न करने की वहज से अपने अंदर कितने प्रकार 
की बीमारियों को जन्म दे रहा है उसे  कुछ नहीं पता इस एक करण और है वो अपना काम समय 
पर न करना एक मुख्या वजह ये भी है 

आने वाली परिस्थिति इस से भी खरब हो सकती है 

जैसे ऊपर लिखा है इस परिस्थिति मैं इ अगर सुधर नहीं आया तो हो सकता 
परिस्थति इस भी खरब हो सकती है और प्रकृति संसाधनों की कमी के करण 
भी कुछ परिस्थिति ऐसी होगी है कियो ली 







हमारे जीवन मैं किया जरुरी होना चाहिए
व्यायाम

इस सब से बचनें के लिया सुझाब 

  • आलसी अपना को ख़त्म करो 
  • व्यायाम करे रोज 
  • समय से खाना खाए 
  • दिन मैं कम से कम  २ से ३ किलोमीटर चले 
  • योगा भी करे 
  • घर का खान खाये 
  • जंकफूड से जीतन बच सखे तो अच्छा होगा 
  • कोई भी नशे की वस्तु का प्रयोग न करे 

ये कहानी जरूर पड़े :-मेरी कहनी 

योगेश कुमार 




0 टिप्पणियाँ: