बुधवार, 2 अक्तूबर 2019

जानिए मूली खाने से होते है कितने फायदे

मूली पारंपरिक औषधीय उपयोग के लिए मूली को अच्छी मना जाता है। मूली का उपयोग सदियों से लोक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। इनका उपयोग आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा में कई स्थितियों जैसे बुखार, गले में खराश, पित्त विकार और सूजन के इलाज के लिए किया जाता है।


जानिए मूली खाने से होते है कितने फायदे
मूली खाने से होते है कितने फायदे 

जानिए मूली खाने से होते है कितने फायदे 

1. मूली को अपने कहने में जरूर शामिल करें 


 मूली परोसने वाले 1/2-कप में लगभग 12 कैलोरी होती है और वस्तुतः कोई भी वसा नहीं होती है,

मूली विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपके शरीर में मुक्त कणों से लड़ाई में मदद करता है और उम्र बढ़ने, एक अस्वास्थ्यकर जीवन शैली और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के कारण कोशिका क्षति को रोकने में मदद करता है। कोलेजन उत्पादन में विटामिन सी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो स्वस्थ त्वचा और रक्त वाहिकाओं का स्वस्थ रखती है |

मूली में कम मात्रा में में होते ये तत्व 

पोटैशियम
फोलेट
राइबोफ्लेविन
नियासिन
विटामिन बी -6
विटामिन K
कैल्शियम
मैग्नीशियम
जस्ता
फ़ास्फ़रोस
तांबा
मैंगनीज
सोडियम

2. मूली में कैंसर रोधी  गुण होते है 

मूली जैसी सब्जियों का सेवन करने से कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। मूली  में ऐसे यौगिक तत्व  होते हैं जो पानी के साथ मिलकर आइसोथियोसाइनेट में टूट जाते हैं। आइसोथियोसाइनेट्स कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों के शरीर को शुद्ध करने और ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं।

 मूली के जड़ के अर्क में कई प्रकार के आइसोथियोसाइनेट्स पाए गए, जो कुछ कैंसर सेल लाइनों में कोशिका मृत्यु का कारण बने।

3. मूली एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिया जरुरी तत्व है 

मूली का 1/2-कप प्रयोग कर के आपको 1 ग्राम फाइबर देता है। प्रत्येक दिन एक दो बार  खाने से आपको अपने दैनिक फाइबर सेवन लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलती है। फाइबर आपकी आंतों के माध्यम से कचरे को स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए अपने मल को ऊपर उठाकर कब्ज को रोकने में मदद करता है। फाइबर आपकोब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है, और इसे वजन घटाने और कम कोलेस्ट्रॉल से जोड़ा गया है।

मूली के पत्ते विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं।  मूली के पत्ते पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं।

 मूली का रस गैस्ट्रिक ऊतक की रक्षा करके और म्यूकोसल बाधा को मजबूत करके गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में मदद कर सकता है। म्यूकोसल बाधा आपके पेट और आंतों को अमित्र सूक्ष्मजीवों और हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करती है जो अल्सर और सूजन का कारण हो सकते हैं।

जानिए मूली खाने से होते है कितने फायदे
 मूली खाने से होते है कितने फायदे 


4. मूली में फंगस रोधी गुण

मूली एक प्राकृतिक फंगस रोधी  है। वे फंगस रोधी प्रोटीन होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि कैंडिडा अल्बिकैंस में कोशिका मृत्यु का कारण बनता है, जो आम तौर पर मनुष्यों में पाया जाने वाला एक सामान्य कवक है। जब कैंडिडा एल्बीकैंस अधिक हो जाता है, तो यह योनि खमीर संक्रमण, मौखिक खमीर संक्रमण  और आक्रामक कैंडिडिआसिस का कारण बन सकता है।

5. ज़ेन (एक जहरीला फंगस )प्रभाव को कम करने में मदद करता है 

ज़ेर्लेनोन (ज़ेन) एक जहरीला कवक है जो कई मकई फसलों और जानवरों के भोजन पर हमला करता है। यह मनुष्यों में प्रजनन संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है, हालांकि मनुष्यों के लिए जोखिम छोटा माना जाता है। 

0 टिप्पणियाँ: