बुधवार, 12 अगस्त 2020

पत्‍थरचट्टा से होने वाले अनेक फायदे जिसे से आम लोग अनजान है

पत्‍थरचट्टा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, पत्थरचट्टा का वैज्ञानिक नाम ब्रायोफिलम पिनाटा है। आमतौर पर पथरचटा को अन्‍य नामों जैसे कि मिरेकल लीफ, एयर प्‍लांट कैथेड्रल वेल लीफ आफ लाइफ और गोएथे पौधे के रूप मे जाना जाता है। यह एक लोकप्रिय घरेलू पौधा है जो उष्‍णकटिबंधीय क्षेत्रों में प्राकृतिक रूप से होता है। पथरचटा के फायदे बहुत से घरेलू उपचारों के लिए उपयोग किये जाते है। पथरचटा के गुण पथरी हटाने, रक्‍तचाप, सिरदर्द, अस्‍थमा, मूत्ररोग आदि को ठीक करने के लिए जाने जाते है।


पत्‍थरचट्टा के फायदे

1. गुर्दे की पथरी के लिए पत्‍थरचट्टा के फायदे

जिन लोगों को गुर्दे की पथरी की समस्‍या होती है, उनके लिए पत्‍थरचट्टा के फायदे इसलिए हैं क्‍योंकि यह आसानी से पित्‍त पत्‍थर को ठीक कर सकता है। गुर्दे के पत्‍थरों के मामले में पत्‍थरचट्टा के पूरे पौधे को उबालकर 40–50 मिली लीटर काढ़ा तैयार करें जिसे दिन में दो बार सेवन करें। आप 5 ग्राम शिलाजीत के साथ 2 ग्राम पथरचटा के काढ़ें को भी दे सकते हैं आप इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए शहद भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को भी दिन में दो बार तक सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आप पथरी की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं

2. फोड़ों के इलाज में पत्थरचट्टा के पत्तों के फायदे

पथरचटा के फायदे फोड़ों का उपचार करने के लिए चमत्‍कारिक है। पत्थरचट्टा के पत्तों को तोड़कर इन्‍हें हल्‍का गर्म करने के बाद फोड़े और सूजन वाली जगह पर रखकर बांधलें। यह आपकी सूजन को कम करने के साथ ही फोड़ों का उपचार करने में मदद करता है।

3.पत्थरचट्टा के गुण योनि समस्‍याओं के लिए

महिलाओं को योनि स्राव का अनुभव होता है तो तुरंत राहत पाने के लिए आप पत्थरचट्टा के पत्तों का उपयोग कर सकतीं हैं। इसके लिए आपको पत्थरचट्टा के पत्तों का 40–60 मिली ग्राम काढ़े के साथ 2 ग्राम शहद को मिलाकर सेवन करें। इस से आपको रहत मिलेगी |

4. सिर दर्द के लिए पत्‍थरचट्टा के लाभ

पत्‍थरचट्टा के फायदे उन लोगों के लिए भी होते हैं जो अक्‍सर सिरदर्द की समस्‍याओं से ग्रसित रहते हैं। पथरचटा की पत्तियों से आप अपने सिरदर्द का उपचार कर सकते हैं। इस पौधे की पत्तियों को तोड़ें और उन्‍हें माथे पर चिपकाएं। ऐसा करने से आपको सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

5. पत्थरचट्टा से घावों को ठीक करे

आपके शरीर के किसी भी अंग में कोई घाव है तो आप पत्‍थरचट्टा का उपयोग करके इन घावों का उपचार कर सकते हैं। आप इसकी पत्तियों को तोड़कर इन्‍हें पीस लें और हल्‍की आंच में गर्म करें। फिर इस मिश्रण को फोड़ों के ऊपर लगाएं। यह जड़ी बूटी घावों को ठीक करने के साथ साथ उनके निशानों को भी दूर करने में आपकी मदद करेगी।

6. पत्‍थरचट्टा का उपयोग खूनी दस्‍त मे

पत्थरचट्टा का पौधा का उपयोग कर आप दस्‍त के सा‍थ आने वाले खून को रोक सकते हैं। यह पत्‍थरचट्टा के फायदों में से एक है। आप पत्थरचट्टा का पौधे की पत्तियों के 3–6 ग्राम जूस के साथ जीरा और घी मिलाकर रोगी को रोजाना दो बार पिलाएं। यह दस्‍त के साथ आने वाले खून को रोकने में मदद करता है।

7. हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए पत्‍थरचट्टा का इस्तेमाल


पत्थरचट्टे के फायदे दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए भी जाने जाते है। यह आपके शरीर के सबसे महत्‍वपूर्ण अंग दिल को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

8. मूत्र संबंधी विकारों के लिए पत्‍थरचट्टा के फायदे

प्‍यास और मूत्र से सं‍बंधित परेशानियों को दूर करने के लिए पथरचटा के पत्‍तों का 5 मिली लीटर रस दें। यह इस समस्‍या का प्रभावी रूप से इलाज करने में मदद करता है। पुरुषों में मूत्र संबंधी विकार के मामले में पत्‍थरचट्टा के 60 ग्राम काढ़ें के साथ 2 ग्राम शहद मिला कर सेवन करना चाहिए। ऐसी स्थिति में इस मिश्रण को दिन में दो बार लेना चाहिए।9. दांत दर्द के लिए उपयोगी है पत्‍थरचट्टा

9. दांत दर्द के लिए उपयोगी है पत्‍थरचट्टा

दांतों के दर्द को ठीक करने के लिए पत्‍थरचट्टा को पारंपरिक दवा के रूप में उपयोग किया जाता है। पत्‍थरचट्टा में एंटी-वायरस और एंटी-बैक्‍टीरिया गुण होते हैं जो आपके दांतों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं।

10. पत्‍थरचट्टा के उपयोग बुखार के लिए

पत्‍थरचट्टा के एंटीप्रियेटिक गुणों के कारण यह बुखार का इलाज करने में मदद करता है। यह वायरस और बैक्‍टीरिया के विरूध शरीर की रक्षा करता है। इन पत्तियों के रस का सेवन करने से बुखार को कम किया जा सकता है।

11. गर्भावस्‍था में पत्‍थरचट्टा के फायदे

पत्‍थरचट्टा के पत्‍ते गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं। यह गर्भावस्‍था के समय इन पत्तियों का काढ़ा पीने से यह वजन को बढ़ने से रोकता है और मां और उसक भ्रूण को कोई भी नुकसान नही पहुंचाता है। गर्भावस्‍था के समय महिलाओं द्वारा इन पत्तियों के रस का सेवन करने से नींद संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

12. अस्‍थमा के लिए पत्‍थरचट्टा के फायदे


पत्‍थरचट्टा में एंटी-अस्‍थमा गुण होते हैं। पत्‍थरचट्टा में एंटीमाइक्रोबायल एजेंट होते हैं जो अस्‍थमा के इलाज में मदद करते हैं। यदि आप अस्‍थमा रोग से परेशान हैं तो आप पत्‍थरचट्टा का उपयोग कर सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

13. मधुमेह के लिए पत्थरचट्टा के पत्तों के फायदे

पत्थरचट्टे की पत्तियों का उपयोग कर आप मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं। मधुमेह रोगी को प्रतिदिन दो बार पत्थरचट्टा के पत्तों के काढ़े का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर में ब्लड शुगर के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।

14. पत्‍थरचट्टा के उपयोग कब्‍ज को दूर करे

कब्‍ज को दूर करने के लिए पत्थरचट्टे के पत्‍तों का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। आप इसके लिए पत्थरचट्टे के सूखे पत्‍तों की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह आपको कब्‍ज से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

0 टिप्पणियाँ: