बुधवार, 12 अगस्त 2020

तुलसी के पौधे के लाभ नहीं जानते तो ये जरूर पड़े

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को एक अलग ही स्थान है और ये हिंदू धर्म म बहुत शुभ और पवित्र मना जाता है और तुलसी को औषधीय जड़ी-बूटियों के लिया भी जाना जाता है और तुलसी को हम अपने घरेलु उपचार में भी प्रयोग करते है


तुलसी के प्रकार

1. श्याम तुलसी,

2 राम तुलसी,

3. विष्णु तुलसी

4. वन तुलसी

तुलसी के कई फायदे हैं

तुलसी का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। तुलसी की पत्तियां खाने से सेहत अच्छा होता है। तुलसी में रोगों से लड़ने श्रमता होते हैं। यह शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।तुलसी के पत्ते रोज खाने से खून साफ ​​होता है। और शरीर भी स्वस्थ रहते हैं।

तुलसी के कई स्वास्थ्य उपयोग हैं, जिसमें एक्जिमा, सोरायसिस और उम्र बढ़ने के प्रभाव शामिल हैं। तुलसी को एक पवित्र पौधा माना जाता है इसलिए ये पौधा घर घर में होता।है

तुलसी को महान औषधीय औदा मिला है। तुलसी को हर्बल चाय के रूप में प्रयोग किया जाता है इसके तेल का उपयोग कीड़े और बैक्टीरिया के खिलाफ भी किया जाता है।


राम तुलसी गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम के लिए प्रभावी उपाय है। तुलसी बुखार, ब्रोंकाइटिस और खांसी में राहत देता है। तुलसी मलेरिया को ठीक करने में मदद करती है।

तुलसी की ताजी पत्तियां हर रोज लाखों लोगों द्वारा ली जाती हैं। सदियों से तुलसी अपने उल्लेखनीय उपचार गुणों के लिए जानी जाती है।

तुलसी जड़ी बूटी ताजे, कैप्सूल, चाय में उपलब्ध है।तुलसी, या किसी अन्य औषधीय जड़ी बूटी का उपयोग करने से पहले, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें।

तुलसी के पौधे को किस तरीके से लगया जाये

तुलसी के बीज आसानी से अंकुरित होते हैं। उन्हें समय-समय पर पानी दिया जाता है और एक से दो सप्ताह में अंकुरित हो जयेगा है। इसके लिए पूर्ण सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है।


तुलसी के अन्य उपयोग

तुलसी की माला पहने से हमारे शरीर में एक सकारात्मक ऊर्जा आती है और पुराणो में भी कुछ बातो का उल्लेख किया गया है की तुलसी की किसी भी तरह की चीज़ का प्रयोग करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता और तुलसी की लकड़ी से बने कई हस्तकला के आभूषण पहने से भी नकारात्मक प्रभाव नहीं होता

भूत-प्रेत में विश्वास करने वाले लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि घर में तुलसी का पौधा होने से इस तरह की बाधाएं जीवन में नहीं आएंगी. तुलसी के होने से भूत-प्रेत जैसे नकारात्मक प्रभाव आप पर नहीं पड़ेंगे. हिंदू धर्म में तुसली को पवित्र व धार्मिक पौधा माना जाता है


भगवान कृष्ण के भोग में और सत्यनारायण की कथा के प्रसाद में तुलसी की पत्ती जरूर रखनी चाहिए. ऐसा नहीं करने से प्रसाद पूरा नहीं माना जाता. घर में तुलसी का पौधा होना शुभ होता है. इसके सामने रोज शाम को दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि‍ आती है.

.

तुलसी के सांस्कृतिक महत्व और इसे जुडी कुछ ताथ


तुलसी एक पवित्र पौधा है। तुलसी पवित्रता का प्रतीक है। भारत में लोग तुलसी को धार्मिक पौधे के रूप में उगाते हैं और इसकी पूजा करते हैं।

इसकी पत्तियों का उपयोग मंदिरों में पूजा के उद्देश्य से किया जाता है और शादी जैसे कई अवसरों पर भी किया जाता है।

आंगन में तुलसी के पौधे के बिना एक हिंदू घर अधूरा माना जाता है।


तुलसी का अपना अलग ही इतिहास है ये कहनी जब की है जब हनुमान को श्री राम जी ने हनुमान को भोजन क लिया बोलै तो हुनमान जी सार खाना खा गए और उनका पता नहीं भरा तो माता सीता परेशन हो गई तो वो भगवान राम के पास आया बोला की भोजन सारा खत्म हो गया है और हनुमान जी अभी भूके है तो राम जी ने हुनमान को कुछ तुलसी के पते दिए हनुमना तुलसी के पते खाते ही उनका पता भर गया जिस से ये

0 टिप्पणियाँ: