बुधवार, 12 अगस्त 2020

केले खाने से हैरान कर देने वाले फायदे

केले अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी फल हैं जो चलते-फिरते खा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह समझा सकता है कि केला दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं


केले खाने से अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते है

1. केले उच्च रक्तचाप को कम करते हैं।

एक दिन में तीन केले खाने से आपका रक्तचाप कम हो सकता है। एक मध्यम आकार के केले में लगभग 422 मिलीग्राम पोटेशियम होता है और यह इसमें उच्च पोटेशियम-से-सोडियम अनुपात आहार में सोडियम के ब्लड प्रेशर बढ़ते प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

2. केला पाचन में सुधार करता है

केले फाइबर से भरे हुए हैं, दोनों घुलनशील और अघुलनशील। फाइबर शरीर का एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है क्योंकि यह पाचन की गति को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे यह धीमा हो जाता है। केला खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे और कब्ज की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

कोई आश्चर्य नहीं कि केले अक्सर नाश्ते के भोजन में शामिल होते हैं। वे आपके दिन को ऊर्जावान बनाने में आपकी मदद करते हैं और आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं।

3. केला हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

केले फाइबर से भरे होते हैं। एक उच्च फाइबर आहार को हृदय रोग और कोरोनरी हृदय रोग दोनों को कम जोखिमो के साथ जोड़ा गया है।

यह मार्गदर्शिका आपकी सीमाओं को तोड़ने में मदद करेगी और आपके जीवन को जीने के लिए आपके पास मौजूद किसी भी चुनौती को पार कर सकती है।एक स्वस्थ, संतुलित आहार आपके शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करेगा|

4. केले स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं।

केले विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं, जिसमें वयस्क सेवन के लिए आवश्यक दैनिक मात्रा का 20 प्रतिशत होता है। विटामिन बी 6 स्वस्थ कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक इंसुलिन, हीमोग्लोबिन और गैर-अमीनो एसिड का उत्पादन करने में शरीर की मदद करता है। यह संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी के उत्पादन में भी मदद करता है।

5. केले जीआई पथ हीथ में सुधार करते हैं।

केले पचाने में अपेक्षाकृत आसान होते हैं, इसलिए उन्हें मानव जठरांत्र संबंधी मार्ग या जीआई पथ के लिए गैर-परेशान माना जाता है। वास्तव में, केले न केवल पाचन तनाव को कम करते हैं, बल्कि पाचन तंत्र को भी शांत करते हैं और दस्त के बाद खोए हुए खनिजों को बहाल करने में मदद करते हैं।

केला, चावल, सेब और सूखी टोस्ट — जो कि आहार विशेषज्ञ तीव्र दस्त के इलाज के लिए उपयोग करते हैं।

6. केले विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

जब आप विटामिन सी के बारे में सोचते हैं, तो संतरे और स्ट्रॉबेरी मन में आने वाले पहले फल हो सकते हैं। लेकिन केले की एक पूर्ण सेवा इस आवश्यक पोषक तत्व के लिए दैनिक आवश्यकता का 15 प्रतिशत प्रदान करती है। विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करता है। जो आपके शरीर में कोशिकाओं को लगातार नष्ट कर रहे हैं। विटामिन सी रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है और जो मांसपेशियों, हड्डियों और अन्य ऊतकों को एक साथ रखता है।

7. केला एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है


कभी सोचा है कि कई एथलीट केले को क्यों पसंद करते हैं, तो इसका कारण है: केले मांसपेशियों को बढ़ावा देते हैं और एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व स्वाभाविक रूप से प्रदान करते हैं। एपलाचियन स्टेट यूनिवर्सिटी की ह्यूमन परफॉर्मेंस लैब के एक अध्ययन के अनुसार, साइकलिंग टाइम ट्रायल टेस्ट के दौरान हर 15 मिनट में आधे का सेवन करना उतना ही प्रभावी था जितना कि हर 15 मिनट में एक कार्बोहाइड्रेट से मेल खाने वाला स्पोर्ट्स ड्रिंक पीना।


8. केला एनीमिया से लड़ता है

इसके अलावा, केले में मौजूद विटामिन बी 6 रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है, जो एनीमिया से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है।

केले में आयरन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इनका सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकता है और एनीमिया से लड़ने में मदद करता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की संख्या में कमी होती है

9. केले भूख के दर्द को दबा देते हैं।

केला खाने से आप लंबे समय तक भरा महसूस करते हैं, बल्कि उनकी सुखद गंध के कारण भी। यह सही है, केले की गंध स्पष्ट रूप से भूख और भूख के दर्द को दबा सकती है!

तो, हाँ, वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

10. केले आपको खुशी महसूस करने में मदद करते हैं।

एक केला में लगभग 27 मिलीग्राम मैग्नीशियम प्रदान करता है। यह खनिज आपके मूड को बढ़ावा देने और अच्छी नींद की सहायता कर सकता है। पुरुषों और महिलाओं को क्रमशः प्रति दिन 420 मिलीग्राम और 320 मिलीग्राम मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है।

0 टिप्पणियाँ: